ads

ads

Fiverr Kya Hai in Hindi

 Fiverr क्या है Fiverr से पैसा कैसे कमायें Fiverr पर अकाउंट कैसे बनायें ?



Fiverr क्या है ?

 

fiverr kya hai in hindi

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को विभिन्न प्रकार की डिजिटल सेवाओं को खरीदने और बेचने की अनुमति देती है। यह एक बाज़ार है जहां फ्रीलांसर, जिन्हें "विक्रेता" या "गिग वर्कर्स" के रूप में जाना जाता है, ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, जिन्हें "खरीदार" कहा जाता है। Fiverr पर दी जाने वाली सेवाओं में ग्राफिक डिज़ाइन, लेखन, वीडियो संपादन, प्रोग्रामिंग और कई अन्य शामिल हैं।

 

Fiverr इस मायने में अनूठा है कि यह छोटी नौकरियों, या "गिग्स" पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसे एक निश्चित मूल्य पर पूरा किया जा सकता है, आमतौर पर $5 से शुरू होता है। हालांकि, कई विक्रेता अधिक कीमत पर अतिरिक्त सेवाएं या "एक्स्ट्रा" प्रदान करते हैं। खरीदार उपलब्ध गिग्स के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और वह चुन सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो। एक बार गिग खरीदे जाने के बाद, विक्रेता काम पूरा करने और खरीदार को देने के लिए जिम्मेदार होता है।

 

Fiverr उन फ्रीलांसरों के लिए एक बेहतरीन मंच है जो अपने कौशल से पैसा कमाना चाहते हैं और व्यवसायों या व्यक्तियों के लिए जिन्हें विशिष्ट कार्यों में मदद की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग करना आसान है, और इसमें सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।

 

 

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनायें ?

 

Fiverr पर अकाउंट बनाना एक आसान प्रक्रिया है। Fiverr पर अकाउंट बनाने के चरण इस प्रकार हैं:

 

Fiverr वेबसाइट पर जाएँ: www.fiverr.com

वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने में "जॉइन" बटन पर क्लिक करें।

अपना ईमेल पता भरें और एक पासवर्ड चुनें।

"साइन अप" बटन पर क्लिक करें।

आपके ईमेल पते पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपना ईमेल पता सत्यापित करें।

अपना नाम, स्थान और संक्षिप्त परिचय सहित अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी भरें।

अपने खाते में एक प्रोफ़ाइल चित्र और कवर फ़ोटो जोड़ें।

एक बार आपकी प्रोफ़ाइल सेट हो जाने के बाद, आप ब्राउज़ करना या गिग्स बनाना शुरू कर सकते हैं (सेवाएं जो आप पेश करना चाहते हैं)

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार जब आप Fiverr पर एक खाता बना लेते हैं, तो आपको प्लेटफॉर्म पर सेवाओं की पेशकश या खरीदारी शुरू करने से पहले एक त्वरित सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस प्रक्रिया में पहचान प्रदान करना, एक फोन नंबर और एक भुगतान विधि शामिल हो सकती है।

 

साथ ही, एक स्पष्ट और विस्तृत टमटम रखना एक अच्छा विचार है, अच्छी समीक्षा और रेटिंग होने से आपको अधिक ऑर्डर मिलने की संभावना बढ़ जाएगी, और अंततः अधिक राजस्व प्राप्त होगा।

 

Fiverr पर अपना बैंक अकाउंट कैसे लिंक करें ?

Fiverr पर अपने बैंक खाते को लिंक करना एक सरल प्रक्रिया है जिसे Fiverr वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। Fiverr पर अपने बैंक खाते को लिंक करने के चरण इस प्रकार हैं:

 

अपने Fiverr खाते में लॉग इन करें।

ऊपरी दाएं कोने पर "सेटिंग" बटन पर क्लिक करें।

"वित्तीय" टैब पर क्लिक करें।

"बैंक" विकल्प चुनें।

"बैंक खाता जोड़ें" बटन पर क्लिक करें।

अपनी खाता संख्या, रूटिंग संख्या और खाता धारक के नाम सहित अपनी बैंक खाता जानकारी दर्ज करें।

सहेजें बटन पर क्लिक करें।

Fiverr तब आपके बैंक खाते के विवरण को सत्यापित करेगा, इसमें कुछ दिन लग सकते हैं, और आपका बैंक खाता सत्यापित होने के बाद आपको ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

 

कृपया ध्यान दें कि Fiverr को आपके बैंक खाते को सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज़ या जानकारी की आवश्यकता हो सकती है और सत्यापन प्रक्रिया में देरी से बचने के लिए सटीक और पूर्ण जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है। साथ ही, आपके बैंक खाते में नाम के समान ही उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका उपयोग खाते को सत्यापित करने के लिए किया जाता है।

 

Fiverr से पैसा कैसे कमायें ?

 

Fiverr पर एक फ्रीलांसर के रूप में अपनी सेवाओं और कौशल को बेचकर पैसे कमाने के कई तरीके हैं। Fiverr पर पैसे कमाने के कुछ लोकप्रिय तरीके इस प्रकार हैं:

 

गिग्स बनाएं और बेचें: फाइवर डिजिटल सेवाओं के लिए एक मार्केटप्लेस है, इसलिए आप "गिग्स" बना सकते हैं, जो ऐसी सेवाएं हैं जो आप दे रहे हैं, जैसे लेखन, ग्राफिक डिजाइन, वीडियो संपादन, प्रोग्रामिंग और बहुत कुछ। आप अपनी सेवाओं के लिए एक निश्चित मूल्य निर्धारित कर सकते हैं और अपने गिग्स को खरीदारों को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

 

अपसेलिंग: आप अधिक कीमत पर अतिरिक्त सेवाएं या "एक्स्ट्रा" प्रदान करके अपनी कमाई क्षमता बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप $ 5 के लिए एक मूल टमटम और अतिरिक्त सेवाओं जैसे तेज वितरण, अतिरिक्त संशोधन, या अधिक कीमत पर बड़ी मात्रा की पेशकश कर सकते हैं।

 

अपने मौजूदा कौशल का लाभ उठाना: यदि आपके पास कोई विशेष कौशल या अनुभव है, तो आप Fiverr पर विशेष सेवाओं की पेशकश करने के लिए उसका लाभ उठा सकते हैं।

 

अपने गिग्स को बढ़ावा दें: अधिक दृश्यता प्राप्त करने के लिए अपने गिग्स को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, अपनी वेबसाइट और अन्य प्लेटफॉर्म पर साझा करें, जिसके परिणामस्वरूप अधिक ऑर्डर मिलते हैं।

 

अपनी रेटिंग और समीक्षाओं में सुधार करें: Fiverr एक बाज़ार है जहाँ खरीदार यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी रेटिंग और समीक्षाओं की तलाश करते हैं कि वे एक विश्वसनीय विक्रेता से खरीद रहे हैं, इसलिए उच्च-गुणवत्ता वाली सेवाएँ प्रदान करना और अपने खरीदार से समीक्षा माँगना महत्वपूर्ण है।

 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Fiverr पर पैसा कमाने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि आप महत्वपूर्ण आय देखना शुरू करें, इसमें कई सप्ताह या महीने भी लग सकते हैं। साथ ही, आपको अपने खाते को अच्छी स्थिति में रखने के लिए Fiverr पर सक्रिय रहना होगा, संदेशों और आदेशों का समय पर जवाब देना होगा और अपने गिग्स में सुधार करना जारी रखना होगा।

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.